दिल्ली: आज से खुल रहे स्कूल, बच्चों को भेजने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

नई दिल्ली
कोविड-19 के लंबे ब्रेक के बाद दिल्ली के स्कूल आज से खुलने के लिए तैयार हैं। क्लास 10 और क्लास 12 के लिए स्कूलों के दरवाजे आज खुलेंगे। स्कूलों का कहना है कि कोविड-19 एसओपी को फॉलो करते हुए ही वे स्टूडेंट्स को एंट्री देंगे। स्कूल बुलाने के लिए पैरंट्स से लिखित सहमति ली जा रही हैं। कई स्कूलों ने खासतौर पर पैरंट-टीचर मीटिंग कर उन्हें सेफ्टी के साथ स्कूल खोलने का भरोसा दिया है। अलग-अलग स्कूलों का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि 60 से 80% स्टूडेंट्स स्कूल पहुंचेंगे। हालांकि, कुछ स्कूल इन दिनों चल रहे ऑनलाइन प्री बोर्ड की वजह से आज स्कूल नहीं खोल रहे हैं। कुछ स्कूलों तैयारी के मद्देनजर दो-तीन बाद स्कूल खोलेंगे। वहीं, कई पैरंट्स स्टूडेंट्स को भेजने को तैयार हैं, तो कई पैरंट्स ऑनलाइन पढ़ाई के ही पक्ष में हैं। इसे देखते हुए ज्यादातर स्कूल ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन क्लासेज भी रखेंगे।

सोमवार से स्कूलों में स्टूडेंट्स पहुंचेगे मगर पैरंट्स की लिखित सहमति से। कई स्कूलों ने पैरंट्स से लिखित सहमति ले ली है। हालांकि, स्कूलों का कहना है कि अभी सभी से इजाजत नहीं मिली है। पैरंट्स कन्फ्यूजन में भी हैं इसलिए धीरे धीरे अटेंडेंस बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि, अटेंडेंस सिर्फ रिकॉर्ड के लिए ली जाएगी। जो स्टूडेंट्स स्कूल नहीं आएंगे, उन्हें ऑनलाइन क्लासेज देनी होगी। माउंट आबू स्कूल, रोहिणी की स्टूडेंट अनामिका गोयल कहती हैं, मैं करीब एक साल बाद अब स्कूल जाऊंगी और मैं इसके लिए एक्साइटेड हूं। स्कूल को मैंने मिस किया है और लंबे समय बाद मैं अपने दोस्तों से आमने-सामने मिलूंगी। हालांकि, अभी भी कोविड का खतरा है मगर सैनेटाइजर, मास्क बाकी बचाव से हम वायरस से बच सकते हैं।

पिछले दो दिन से स्कूलों की सफाई और सैनेटाइजेशन का काम जोरों से चला। मयूर विहार के विद्या बाल भवन सीनियर सेकंडरी स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. सतवीर शर्मा ने बताया, हमने संडे को पूरे स्कूल का सैनेटाइजेशन किया। हर क्लास में सीटें दूर-दूर लगाईं। एक क्लास में अब 12-15 बच्चे ही बैठेंगे इसलिए बाकी सीटों में क्रॉस लगाया गया। गार्ड्स की फुल ट्रेनिंग भी करवाई गई। सभी क्लासेज में कैमरे लगा दिए हैं ताकि जो स्टूडेंट्स आना ना चाहें, उनके लिए ऑफलाइन क्लास के साथ ही ऑनलाइन क्लास दे दी जाए। हमें उम्मीद है कि कई स्टूडेंट्स पहले दिन स्कूल पहुंचेंगे। प्रैक्टिकल का शेड्यूल भी तैयार कर दिया गया है। वहीं, कई स्कूल अभी स्कूल नहीं खोल रहे हैं क्योंकि प्री बोर्ड एग्जाम चल रहे हैं। वसुंधरा एनक्लेव के एवरग्रीन सीनियर सेकंडरी स्कूल की प्रिंसिपल प्रियंका गुलाटी कहती हैं, हमारे स्कूल के ऑनलाइन प्री बोर्ड चल रहे हैं इसलिए अभी हम स्कूल नहीं खोल रहे हैं। अब स्कूल पूरी तैयारी के साथ फरवरी की शुरुआत में खोलेंगे। इस बीच पैरंट्स से बातचीत भी की जाएगी।

कोविड से अलर्ट रहेंगे स्कूल, जान लें ये जरूरी बातें

  • स्कूल असेंबली नहीं रखेंगे
  • स्कूल कैंपस में बीमारी के लक्षण वाले बच्चे और स्टाफ को आने की इजाजत नहीं होगी
  • स्कूल एंट्री गेट में थर्मल स्क्रीनिंग होगी, मास्क जरूरी
  • स्कूल के एंट्रेंस, क्लासरूम, लैब वगैरह में हैंड सैनेटाइजेशन जरूरी होगा
  • क्लासरूम और लैब में 12 से 15 स्टूडेंट्स से ज्यादा स्टूडेंट्स नहीं होंगे
  • आउटडोर फिजिकल एक्टिविटी नहीं होगी
  • स्टूडेंट्स की एंट्री एकसाथ नहीं होगी, एंट्री-एग्जिट में गैप होगा
  • स्कूलों में इमरजेंसी के लिए क्वारंटीन रूम, गेस्ट की एंट्री का इंतजाम हो
  • पैरंट्स की लिखित सहमति के बिना नहीं होगी स्कूलों में एंट्री

Source : Agency

4 + 9 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]